How to Block Youtube Ads and Blogs Ads on Computer | कंप्यूटर पर यूट्यूब विज्ञापनों और ब्लॉग विज्ञापनों को कैसे ब्लॉक करें

तो आपके वेबसाइट जब खोलते है यह यूट्यूब वीडियो तो काफी सारे विज्ञापन दिखती है, और कुछ डौन्लोडिंग वेबसाइट पे तो काफी ज्यादा विज्ञापन दिखती है, और काफी गंदे गंदे विज्ञापन दीखते है, तो कुछ सेटिंग है अगर यह कर लोगे तो आपको कभी भी किसी तरह का विज्ञापन देखने नहीं मिलेगा चाहे यूट्यूब हो यह वेबसाइट ।

तो काफी सारे लोग विज्ञापन को नहीं देखना चाहते उसके काफी सारे रीज़न होते है, विज्ञापन से हम लोगो को कंटेंट को पढ़ने यह देखने में दिक्कत होती है ख़ास कर वीडियो में जब हम पढाई यह किसी नॉलेज की वीडियो देख रहे होते है, तो काफी सारे विज्ञापन चलने लगती है बीच बीच में और फिर काफी सारी दिक्कत आती है, हमारा ध्यान हैट जाता है हम लोग डिस्ट्रक्ट हो जाते है, तो कुछ प्लेटफार्म में विज्ञापन नहीं दीखता और कुछ प्लेटफार्म में विज्ञापन काफी जाता दीखता है, और किसी प्लेटफार्म में तो विज्ञापन को न दिखाने के लिए चार्ज करते है हर महीने और हर साल ।

तो आपको फ्री में बिना विज्ञापन के आप कुछ भी देख सकते हो चाहे वीडियो चाहे वेबसाइट में ब्लॉग, यह टिप्स और ट्रिक है यह सिर्फ कंप्यूटर, लैपटॉप, डेस्कटॉप के लिए है, आप को बस अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र में तीन एक्सटेंशन जोड़ने होंगे पहला SponsorBlock तो यह सिर्फ वीडियो के लिए है, आपको इसको जोड़ने से अपने ब्राउज़र में से आप को किसी भी प्रकार की विज्ञापन नहीं देखेगी, दूसरा AdBlock और तीसरा Ghostery और यह दोनों जोड़ोगे अपने ब्राउज़र में तो आपको किसी भी वेबसाइट में किसी भी प्रकार का विज्ञापन नहीं देखेग और साथ ही फ़ास्ट लोडिंग होगा आपका कंटेंट जल्दी से खुलेगा ।

विज्ञापन ब्लॉक करने के लिए कैसे इनस्टॉल करे एक्सटेंशन

1- सबसे पहले जिस डिवाइस में विज्ञापन को ब्लॉक करना है उसे चालू कर ले ।
2- फिर जिस ब्राउज़र में विज्ञापन को ब्लॉक करना है उसे खोल ले चाहे वह chrome हो यह firefox aap किसी भी ब्राउज़र में कर सकते हो ।
3- फिर आपको अपना ब्राउज़र का एक्सटेंशन खोल लेना है, आपके ब्राउज़र के सेटिंग में आपको एक्सटेंशन दिख जायेगा,
4- अगर आपको एक्सटेंशन नहीं मिल रहा है तो आपको गूगल कर लेना है और वह पे लिखना है chrome web store या firefox web store आपका जोभी ब्राउज़र है उसका नाम लिख कर आपको आगे web store लगा देना है और आपको उप्पर ही लिंक मिल जायेगा एक्सटेंशन का ।
5- फिर एक्सटेंशन पे आने के बाद सर्च करना है पहला एक्सटेंशन जो है adblock आप को इसी तरह लिखकर सर्च करना है और आपको उप्पर ही वह एक्सटेंशन आ जायेगा आप इमेज में देख कर वही एक्सटेंशन इनस्टॉल कर लेना है और वह अपने आप ऐड हो जायेगा ।
6- फिर आपको sponsorblock for youtube करना है आपको उप्पर ही नज़र आ जायेगा दूसरा एक्सटेंशन आप नीचे फोटो में देख सकते और यही एक्सटेंशन इनस्टॉल कर लेना ।
7- फिर आपको ghostery लिखना एक्सटेंशन के सर्च में और फिर जो सबसे नीचे वाली फोटो है, आपको उसी प्रकार का उप्पर ही दिख जायेगा तो उसे इनस्टॉल कर लेना है ।

आपको यही तीनो अपने ब्राउज़र के एक्सटेंशन से इनस्टॉल कर लेना है जो मैंने उप्पर स्टेप बताये है उसकी मदद से, यही तीनो एक्सटेंशन जोड़ने से आपको किसी भी प्रकार का विज्ञापन नहीं देखने को मिलेगा, चाहे वह popup ad, हो या sponsor, आपके ब्राउज़र में चाहे आप कुछ भी ऑनलाइन देख रहे होंगे चाहे वीडियो यह कोई वेबसाइट का कंटेंट यह फिर आप कुछ भी डाउनलोड कर रहे हो, और डाउनलोड करते समय काफी सारे फालतू के विज्ञापन दीखते है और डाउनलोड करते समय काफी समय भी लग जाता हर एक क्लिक पे विज्ञापन दीखता है, लेकिन आपको यह तीनो एक्सटेंशन जोड़ने से आपको किसी भी प्रकार का विज्ञापन देखने को नहीं मिलेगा ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *